आपकी ये 6 आदतें आपकी किडनी को पहुंचा सकती हैं नुकसान

आपकी ये 6 आदतें आपकी किडनी को पहुंचा सकती हैं नुकसान

सेहतराग टीम

हमारे शरीर के सभी भाग जरुरी होते हैं। उनमें सबसे ज्यादा जरुरी किडनी है जो मानव शरीर के रक्त को ह्दय में भेजने से पहले उसे फिल्टर करने का काम करती है।  यही नहीं किडनी मूत्र के माध्यम से शरीर में जाने वाले कचरे को भी रोकती है। किड़नी हमारे शरीर के सभी द्रव संतुलन को भी बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा किड़नी हमारे शरीर में उपस्थित खराब पदार्थ और अच्छे पदार्थों को फिल्टर करती है और उन्हें मूत्र के रुप में पारित करने में मदद करते है। पेशाब की प्रकिया को निरंतर बनाए रखने के लिए एक उचित गुर्दा स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत आवश्यक है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

अपने जीवन में हमे कई तरह की आदतें होती जिसका असर हमारे गुर्दे के स्वास्थ्य पड़ता है और वहीं आदत उन्हें प्रभावित भी करती है। आप उनके बारे में जागरूक नहीं हो सकते हैं लेकिन कुछ दैनिक आदतें आपके गुर्दे पर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकती हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरह से ख़राब कर सकती हैं।

पढ़ें- भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 3000 के पार, 75 की गई जान, जानें राज्यवार मामले

यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं, तो आपका शरीर रक्त को फ़िल्टर करने और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को निकालने की क्षमता खो देगा। इससे शरीर में अपशिष्ट पदार्थ और विषाक्त पदार्थों का संचय होगा। उन आदतों के बारे में जानने के लिए पढ़ें जो आपके गुर्दे और उनके कामकाज को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं।

दर्द निवारक दवाओं का अति सेवन

भले ही पेन किलर्स आपको दर्द से तुरंत राहत दें, लेकिन वे किडनी के कामकाज को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। दर्द निवारक दवाओं के नियमित उपयोग से गुर्दे की गंभीर क्षति भी हो सकती है। दर्द निवारक गुर्दे के रक्त प्रवाह को कम करते हैं जो उनके कामकाज में बाधा डालते हैं।

पर्याप्त पानी नहीं पीना

अधिक पानी पीना आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका है। उचित पानी का सेवन किडनी के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है। पानी के सेवन में कमी से भी गुर्दे की पथरी हो सकती है। आपको अपने गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।

शराब का सेवन

शराब कई तरह से शरीर के लिए हानिकारक है, यह आपके गुर्दे को भी प्रभावित करती है। यह क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को दोगुना कर देता है। बहुत अधिक शराब का सेवन किडनी-डैमेज करने की आदत है क्योंकि यह किडनी पर तनाव बढ़ाता है क्योंकि इसमें टॉक्सिन्स होते हैं।

लंबे समय तक बैठना

लंबे समय तक बैठे रहने को गुर्दे की बीमारियों के विकास से जोड़ा जाता है। किडनी की किसी भी संभावित बीमारी से बचने के लिए आपको अधिक समय तक नियमित रूप से नहीं बैठना चाहिए। अगर आपके पास बैठने का काम है तो नियमित अंतराल के बाद घूमने की दिनचर्या बनाएं।

ज्यादा नमक और चीनी का सेवन

बहुत अधिक चीनी या नमक खाना, दोनों ही आपके गुर्दे के लिए हानिकारक हैं। नमक आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है जो किडनी को परेशान करता है। इससे शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा भी पैदा होगी जो किडनी से छुटकारा पाने के लिए कठिन बना देगा।

नींद की कमी

संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए उचित नींद आवश्यक है। आपकी नींद और जागने की दिनचर्या आपके गुर्दे के कार्य को नियंत्रित करती है। जब आप सो रहे होते हैं तो किडनी के ऊतकों का नवीनीकरण हो जाता है। अपर्याप्त नींद किडनी की कार्यप्रणाली को बिगाड़ सकती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने गुर्दे के स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम से कम 6-8 घंटे सोएं।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 3577 पहुंची, 83 की गई जान, जानें राज्यवार मामले

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।